भारत को एक और अनुपम मिश्रा ढूंढने में कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी

अनुपम मिश्रा द्वारा (द वायर से पुनरुत्पादित -https://thewire.in/environment/anupam-mishra-obit)

नवंबर में, भारत की नदियों पर एक बहुत ही ठोस सार्वजनिक भाषण के बाद, वह पूरी तरह से थक गए थे और दर्द में थे। लेकिन फिर भी उनका आना उनके समर्पण को दर्शाता है।

28 नवंबर को मुश्किल से चलने में सक्षम एक कमजोर गांधीवादी ने जोर देकर कहा, “मुझे भारत की नदियों के लिए लड़ने वाले लोगों के पास जाना है और उन्हें सम्मान देना है।” उस दिन इंडिया रिवर्स वीक के उद्घाटन समारोह में अपने भाषण में, अनुपम मिश्रा ने अपने विशिष्ट चरित्र के साथ व्यंग्यपूर्ण हास्य में पूछा कि क्या गंगा को पुनर्जीवित करने के लिए घाटों पर पत्थर और बिजली के खंभे बदलना ही सरकार की पेशकश थी? उन्होंने कहा कि कोई भी आस्था या धन, नदी की मदद नहीं करेगा जब तक कि हम यह नहीं समझ लें कि नदी को ताजा और प्रदूषित पानी कहाँ से आ रहा है।

बीस दिन बाद मुझे विश्वास ही नहीं हुआ कि अनुपम जी नहीं रहे। 19 दिसंबर 2016 को सुबह 5.27 बजे उन्होंने दिल्ली के एम्स में अंतिम सांस ली।

5 जून 1948 को महाराष्ट्र के वर्धा में जन्मे वह प्रसिद्ध कवि भवानी प्रसाद मिश्र के पुत्र थे। 1969 में कॉलेज खत्म करने के बाद उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में ‘गांधी पीस  फाउंडेशन’ में विभिन्न पदों पर काम किया। अपने जीवन में, अनुपम जी एक गांधीवादी लेखक और पर्यावरणविद् के रूप में जाने जाते थे, जिनका ध्यान जल संरक्षण और पारंपरिक वर्षा जल संचयन तकनीकों और प्रबंधन प्रणालियों पर था। वह गांधी शांति प्रतिष्ठान द्वारा प्रकाशित द्विमासिक प्रकाशन ‘गांधी मार्ग’ के संपादक थे।

अनुपम जी शायद भारत की पारंपरिक जल-संचयन तकनीकों के बारे में अपने ज्ञान के लिए जाने जाते हैं। इन मुद्दों पर आठ वर्षों के कठोर क्षेत्रीय कार्य के बाद, पारंपरिक तालाब और जल-प्रबंधन विषय पर उनकी सबसे प्रसिद्ध पुस्तक, “आज भी खारे हैं तालाब” प्रकाशित हुई थी। इसका 19 भाषाओं (ब्रेल लिपि सहित) में अनुवाद किया गया और 100,000 से अधिक प्रतियां बिकीं। राजस्थान की रजत बूंदें (‘द रेडियंट रेनड्रॉप्स ऑफ राजस्थान’), उनका अगला प्रकाशन, 1995 में, विशेष रूप से राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में जल-संचयन और प्रबंधन के बारे में था।

उन्होंने राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश सहित कई भारतीय राज्यों के कस्बों और गांवों में बड़े पैमाने पर यात्रा की और जल-संचयन की समय-परीक्षणित प्रणालियों के मूल्य का वर्णन किया। आश्चर्यजनक रूप से, उनकी सभी पुस्तकें वेब पर पीडीएफ के रूप में उपलब्ध हैं।

अनुपम जी को पर्यावरण मंत्रालय द्वारा 1996 इंदिरा गांधी पर्यावरण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें 2007 में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अमर शहीद चन्द्रशेखर आज़ाद राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्होंने 2009 में ‘जल संचयन की प्राचीन सरलता’ (The ancient ingenuity of water harvesting) शीर्षक से एक TED टॉक दी थी। वह जमनालाल बजाज पुरस्कार, 2011 के प्राप्तकर्ता भी हैं।

इन प्रशंसाओं के अलावा, वह भारत नदी सप्ताह 2016 की आयोजन समिति के अध्यक्ष और 2014 में अपनी स्थापना के बाद से भागीरथ प्रयास सम्मान (नदी संरक्षण पर अनुकरणीय कार्य के लिए एक पुरस्कार) जूरी के सदस्य थे। अपने खराब स्वास्थ्य और कमजोरी के बावजूद, वह कई बार हमारी आयोजन समिति की बैठकों में आए, सबसे हाल ही में सितंबर में ही। 

भारत को दूसरे अनुपम जी को ढूंढना कठिन होगा। जैसा कि पीपुल्स साइंस इंस्टीट्यूट, देहरादून के निदेशक रवि चोपड़ा ने कहा है, वह वास्तव में अद्वितीय और अतुलनीय थे। उनकी विरासत इतनी समृद्ध है कि कोई भी यह विश्वास करने को मजबूर हो जाता है कि यह कभी मिटेगी नहीं। अपनी आखिरी सार्वजनिक उपस्थिति में, जब उन्होंने इतनी पीड़ा सहते हुए भाषण दिया था, तो उन्होंने यह कहकर समाप्त किया था कि हमें अपने अस्तित्व के लिए अपनी नदियों को बचाने की जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि नदी सप्ताह की पहल जारी रहनी चाहिए.

आशा है कि केवल यह कथन ही हमें हर दिन आगे आने वाले कार्यों की याद दिलाने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। हमें अपने कार्य में अवश्य सफल होना चाहिए।

SANDRP का नेतृत्व हिमांशु ठक्कर करते हैं। उनसे ht.sandrp@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *